Health & Fitness

एप्पल साइडर सिरका: एलर्जी के खिलाफ आपका सहयोगी

परिचय  वसंत सौंदर्य के आगमन का संकेत देता है, लेकिन कई लोग मौसम में तेजी से बदलाव के कारण मौसमी एलर्जी के कारण तनाव और निराशा से पीड़ित होते हैं। आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया तब होती है जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली किसी ऐसे पदार्थ के संपर्क में आने पर अत्यधिक प्रतिक्रिया करती है जो सामान्य रूप

परिचय 

वसंत सौंदर्य के आगमन का संकेत देता है, लेकिन कई लोग मौसम में तेजी से बदलाव के कारण मौसमी एलर्जी के कारण तनाव और निराशा से पीड़ित होते हैं। आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया तब होती है जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली किसी ऐसे पदार्थ के संपर्क में आने पर अत्यधिक प्रतिक्रिया करती है जो सामान्य रूप से हानिरहित होता है – जैसे पराग, जानवरों के बाल या धूल। दूसरे शब्दों में, इसे हे फीवर या एलर्जिक राइनाइटिस के नाम से भी जाना जाता है। बहुत से लोग मौसमी एलर्जी से पीड़ित होते हैं और आश्चर्य करते हैं कि एलर्जी से जल्दी कैसे छुटकारा पाया जाए? एलर्जी के लिए सेब का सिरका उपचार है । 

सेब का सिरका मधुमेह, एसिडिटी, त्वचा की देखभाल आदि के लिए एक आसान घरेलू उपचार है क्योंकि यह खमीर और बैक्टीरिया से किण्वित होता है। इस प्रक्रिया में, पहले चरण में चीनी को अल्कोहल में परिवर्तित किया जाता है और बाद में अल्कोहल को एसिटिक एसिड में परिवर्तित किया जाता है जो स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए सिरके का एक शक्तिशाली यौगिक है। आइए देखें कि क्या कोई प्रामाणिक अध्ययन है जो एलर्जी से तेजी से छुटकारा पाने के उत्तर का प्रतिनिधित्व करने के लिए सेब साइडर सिरका के लाभों को दर्शाता है ? 

मुझे एलर्जी है. क्या हो रहा है?

अमेरिका के अस्थमा और एलर्जी फाउंडेशन के एक अध्ययन में पाया गया कि एलर्जी संयुक्त राज्य अमेरिका में पुरानी बीमारी का छठा प्रमुख कारण है। 

हर बीमारी के लिए हमारा मुख्य रक्षक हमारा शरीर ही होता है। प्रतिरक्षा प्रणाली हमेशा हर बीमारी से बचाने के लिए काम करती है, और एलर्जी कोई अपवाद नहीं है। शरीर एलर्जी से लड़ने के लिए हिस्टामाइन जारी करता है और सामान्य सर्दी के समान कुछ शारीरिक लक्षण पैदा करता है। लक्षणों में शामिल हैं:

  • छींक आना
  • बंद नाक
  • नम आँखें
  • आँखों, नाक या त्वचा में खुजली होना
  • खाँसी
  • गला खराब होना
  • बंद कान
  • सिरदर्द
  • थकान या चिड़चिड़ापन

सेब का सिरका और एलर्जी

सेब का सिरका और एलर्जी

बिना तनाव के पूरी और आरामदायक नींद आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को एलर्जी से लड़ने के लिए अधिक सक्रिय रूप से बढ़ावा दे सकती है। नींद के साथ-साथ स्वस्थ आहार और हाइड्रेटेड जीवनशैली भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती है। ताजे फल और सब्जियां शरीर को ईंधन और ऊर्जा प्रदान करते हैं जो कि बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप खांसी, छींक, बंद नाक आदि जैसे लक्षणों से जूझ रहे हैं।

इस दावे के लिए बहुत कम वैज्ञानिक समर्थन है कि सेब साइडर सिरका (एसीवी) एलर्जी से राहत दिला सकता है । मौजूदा अध्ययन मुख्य रूप से छोटे पैमाने, अल्पकालिक परीक्षणों या जानवरों से जुड़े अध्ययनों तक ही सीमित हैं। 

यह कभी नहीं मानना ​​चाहिए कि ACV एलर्जी से राहत दिलाने में सक्षम नहीं है क्योंकि वैज्ञानिक डेटा कम है। आइए कुछ अध्ययनों पर चर्चा करें जहां हम यह पता लगा सकते हैं कि सेब साइडर सिरका का उपयोग करके एलर्जी से तेजी से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है ।

स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली

स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली

2017 के एक अध्ययन में , कार्प के आहार में सेब साइडर सिरका (ACV) और एक प्रोबायोटिक जोड़ने से उनके बलगम में सुरक्षात्मक एंजाइम और एंटीबॉडी की उपस्थिति बढ़ गई। यह एलर्जी को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है – यदि मछली में परिणाम मनुष्यों के समान हैं।

सूजन कम होना

सूजन को कम करना एलर्जी से तेजी से छुटकारा पाने का सही औचित्य है क्योंकि यह एलर्जी के हमलों को और अधिक सुविधाजनक बनाने में मदद कर सकता है। 2001 में चूहों पर ACV के प्रयोग से पता चला कि इससे रक्तचाप कम करने में मदद मिली। इतना ही नहीं, बल्कि 1998 और 2005 की रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि सेब साइडर सिरका में भरवां खाद्य पदार्थों से रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने की क्षमता होती है।

सेब साइडर सिरका के उपयोग के जोखिम

आमतौर पर ACV को कई व्यक्तियों के लिए हानिरहित माना जाता है लेकिन इसका प्रभाव प्रत्येक व्यक्ति पर भिन्न हो सकता है। इसमें कुछ स्वास्थ्य जोखिम भी शामिल हो सकते हैं: 

  • यदि आप इंसुलिन और मूत्रवर्धक का उपयोग करते हैं तो ACV दवाओं के साथ सीधे संपर्क कर सकता है।
  • ACV को अत्यधिक अम्लीय घटक माना जाता है और इसके उपयोग से त्वचा और श्लेष्म झिल्ली में जलन हो सकती है।
  • एसीवी प्रणाली में एसिड के स्तर को बढ़ाता है, जो किडनी के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण है, खासकर क्रोनिक किडनी रोग वाले लोगों के लिए।
  • इसकी अम्लीय प्रकृति के कारण एसीवी का अत्यधिक उपयोग दांतों की सड़न के लिए अत्यधिक जोखिम भरा है।

निष्कर्ष 

निष्कर्ष में, जबकि सेब साइडर सिरका (एसीवी) को एलर्जी के खिलाफ एक संभावित सहयोगी माना गया है, सावधानी के साथ इसका उपयोग करना महत्वपूर्ण है। हालाँकि कुछ लोगों को ACV के सेवन से एलर्जी के लक्षणों से राहत मिल सकती है, लेकिन संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में जागरूक रहना महत्वपूर्ण है, जैसे कि दवा की परस्पर क्रिया, त्वचा और श्लेष्मा झिल्ली में जलन, एसिड रिफ्लक्स में वृद्धि, और क्रोनिक किडनी रोग वाले लोगों के लिए चुनौतियाँ, और इसकी अम्लीय प्रकृति के कारण दांतों के इनेमल के क्षरण का खतरा होता है। किसी भी स्वास्थ्य उपाय की तरह, एसीवी को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है, जिससे एलर्जी और समग्र कल्याण के लिए एक संतुलित और सूचित दृष्टिकोण सुनिश्चित हो सके।


admin

admin