Hair Care

डैंड्रफ और स्कैल्प के स्वास्थ्य के लिए प्याज के तेल के फायदे

प्याज के रस को प्याज के बालों के तेल के रूप में भी जाना जाता है, जिसका उपयोग आजकल बालों से संबंधित कई समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है। यह उन तथ्यों में से एक है जिनके बारे में हम इस सब्जी के बारे में नहीं जानते थे जिसका उपयोग हम लगभग

प्याज के रस को प्याज के बालों के तेल के रूप में भी जाना जाता है, जिसका उपयोग आजकल बालों से संबंधित कई समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है। यह उन तथ्यों में से एक है जिनके बारे में हम इस सब्जी के बारे में नहीं जानते थे जिसका उपयोग हम लगभग सभी प्रकार के खाना पकाने और व्यंजनों में करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, प्याज और प्याज के कुछ हिस्से मानव शरीर के लिए अच्छे विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। 

बालों के झड़ने, रूसी के लिए प्याज का तेल का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। ऐसे कई बाल देखभाल उत्पाद हैं जो  मुख्य घटक के रूप में प्याज के रस या प्याज के तेल का  उपयोग करते हैं। इतिहास से पता चलता है कि अतीत में लोग बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और उनमें चमक लाने के लिए प्याज के बालों का इस्तेमाल करते थे। 

आइए प्याज के बालों के तेल के 5 प्रमुख लाभों के बारे में जानें 

1. रूसी को नियंत्रित करता है

डैंड्रफ नियंत्रण

प्याज में ऐसा क्या है जो बालों की सेहत के लिए फायदेमंद है? प्याज में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं और यह अच्छे बालों के लिए आवश्यक कई विटामिन और खनिजों से बना होता है। बालों की समस्याएं आमतौर पर जड़ों यानी सिर से शुरू होती हैं। सिर की त्वचा में संक्रमण होने के कई कारण होते हैं। इससे खुजली हो सकती है और रूसी हो सकती है । 

सिर पर प्याज का तेल लगाने  और अच्छी तरह से मालिश करने से अच्छे और तथ्यात्मक परिणाम मिलते हैं। 

2. रक्त परिसंचरण में सुधार करता है 

आपके छोटे बाल बढ़ाने के लिए 7 कदम

प्याज के बालों के तेल के अनुप्रयोग में गोलाकार गति में लगाना और मालिश करना शामिल है। सिर की त्वचा पर 5 से 10 मिनट की अच्छी मालिश तेल को बालों की जड़ों तक पहुंचने में मदद करती है, जिससे बालों के प्रत्येक सिरे तक पोषक तत्व पहुंच जाते हैं और रक्त संचार की दर बढ़ जाती है। बेहतर रक्त परिसंचरण और प्याज के तेल के प्रभाव से बालों का स्वास्थ्य बेहतर होता है। 

3. बालों का झड़ना कम करता है

झड़ते बालों के लिए ACV शैम्पू सर्वश्रेष्ठ क्यों है?

बालों से जुड़ी सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है बालों का झड़ना । बालों का झड़ना दिल भी तोड़ सकता है, खासकर महिलाओं का। महिलाओं में आमतौर पर उम्र बढ़ने, गर्भावस्था और बच्चे के जन्म के दौरान और हार्मोनल परिवर्तन के दौरान बाल झड़ने लगते हैं। उपरोक्त स्थितियाँ बेकाबू हैं और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करना लगभग असंभव था। कुछ शोधों के बाद, कई बाल विशेषज्ञों ने घोषणा की है कि प्याज का तेल बालों के झड़ने को कम करने और बालों के रोम को बढ़ाने में एक जादुई घटक के रूप में कार्य कर सकता है। नियमित अंतराल पर बालों में प्याज का तेल लगाने से बालों के अच्छे विकास में मदद मिलेगी। 

4. pH लेवल बैलेंसर 

बालों की बढ़वार

क्या आप विश्वास कर सकते हैं अगर हम कहें कि प्याज के बालों के तेल में खोपड़ी के पीएच स्तर को संतुलित करने की शक्ति है? ख़ैर, ये सच है. प्याज का तेल सिर की त्वचा, बालों की जड़ों के लिए एक वरदान की तरह है जो बालों के विकास और उनके पोषण के लिए जिम्मेदार है। 
प्याज के बालों के तेल में मौजूद सल्फर और पोटेशियम घटक पीएच स्तर और खोपड़ी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं। 

5. हेयर ऑयल से लेकर हेयर कंडीशनर तक

अपने बालों की कंडीशनिंग करें

हम बाल कंडीशनरों को देखते और उपयोग करते रहे हैं जिन्हें बाल धोने के बाद लगाया जाता है। हेयर कंडीशनर आमतौर पर बालों की लटों और खोपड़ी में नमी को बनाए रखते हैं। जहां तक ​​प्याज के बालों के तेल की बात है तो यह दूसरा तरीका है। बालों को धोने से पहले प्याज के तेल का उपयोग किया जाता है और यह बालों के लिए एक शानदार प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य करता है। 

अपने स्कैल्प और बालों पर प्याज के तेल का उपयोग कैसे करें?

अपने स्कैल्प और बालों पर प्याज के तेल का उपयोग कैसे करें

प्याज के बालों का तेल तैयार करना बहुत आसान है। कुछ प्याज को छीलकर, काट कर बारीक पीस लिया जाता है। फिर इस पेस्ट से रस निकाला जाता है। यह निकाला गया रस और कुछ नहीं बल्कि प्याज का हेयर ऑयल है। 

आइए अब देखते हैं कि इस तेल को बालों में कैसे लगाना है। 

सिर और बालों पर प्याज का तेल लगाने के 9 तरीके। 

सिर और बालों पर प्याज का तेल लगाने के 9 तरीके

1.  प्याज के पेस्ट से निकालने के तुरंत बाद प्याज के बालों के तेल का उपयोग किया जा सकता है। 

2.  प्याज के बालों के तेल को नारियल तेल, बादाम तेल या अपनी पसंद के किसी अन्य आवश्यक तेल के साथ मिलाया जा सकता है

3.  प्याज का तेल करी पत्ते के पेस्ट, दही, शहद या नींबू के रस के साथ बहुत अच्छी तरह से मिल जाता है जो बालों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। 

4. बालों में प्याज का तेल लगाना 

5. प्याज के मजबूत और तीखे गुण के कारण खोपड़ी पर होने वाली खुजली या जलन से बचने के लिए प्याज के बालों के तेल को वास्तविक रूप से लगाने से पहले त्वचा पर पैच परीक्षण करना होगा।

6. परीक्षण हो जाने के बाद, प्राकृतिक प्याज के बालों के तेल को या तो कच्चा या पानी या किसी अन्य तेल या स्मूथनिंग तरल के साथ मिलाकर एक कपास टैब का उपयोग करके खोपड़ी पर लगाया जा सकता है। 

7. प्याज के बालों के तेल को जड़ों तक पहुंचाने के लिए सिर की कुछ मिनटों तक अच्छे से मालिश करनी होगी 

8. धोने से पहले प्याज का तेल बालों और खोपड़ी पर 15 मिनट तक लगा रह सकता है

9. प्याज के बालों के तेल को रात भर के लिए तभी छोड़ा जा सकता है जब प्याज के बालों का तेल पतला हो 

निष्कर्ष

बहुत से बाल विशेषज्ञ रूसी और बालों से संबंधित समस्याओं के लिए प्याज के तेल का उपयोग करने की सलाह देते हैं । हालाँकि, परिणाम दिखाने के लिए वैज्ञानिक रूप से सिद्ध मामले बहुत अधिक नहीं हैं। साथ ही प्राकृतिक तेल होने के कारण इसे किसी भी तरह के बालों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और इसका कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं होगा। लेकिन सुरक्षित रहना और उपयोग से पहले इसका परीक्षण करना हमेशा अच्छा होता है। हमेशा किसी बाल विशेषज्ञ से परामर्श लेने की सलाह दी जाती है। 

पूछे जाने वाले प्रश्न

1. मैं अपने बालों पर कितनी बार प्याज का तेल इस्तेमाल कर सकता हूं?

रूसी के लिए प्याज का तेल का नियमित रूप से उपयोग करना होगा। इसलिए, इसे सप्ताह में 2-3 बार उपयोग करने की सलाह दी जाती है। 

2. क्या प्याज के तेल से बाल झड़ सकते हैं?

बालों के झड़ने की समस्या के लिए प्याज का तेल सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है । यह विटामिन और खनिजों से भरपूर है जो बालों के विकास को सक्रिय करता है। इसलिए, इससे बाल नहीं झड़ते।

3. क्या प्याज रूसी के लिए अच्छा है?

बालों में प्याज का तेल डैंड्रफ और स्कैल्प संबंधी किसी भी अन्य संक्रमण को ठीक करने के लिए सबसे अच्छा है। 

4. क्या मैं बालों के विकास के लिए लाल प्याज का उपयोग कर सकता हूँ?

लाल प्याज पोटेशियम, सल्फर और विटामिन से भरपूर होते हैं जो बालों के विकास के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसलिए, बालों के झड़ने की समस्या का इलाज करने और बालों के प्रतिक्रियाशील विकास, रूसी के लिए प्याज का उपयोग किया जा सकता है


admin

admin