Hair Care

बालों के झड़ने को समझना: कारण और चिंताएँ

बालों का झड़ना मानव बाल के विकास चक्र का एक विशिष्ट पहलू है। हालाँकि, अधिकांश लोगों के खोए हुए बाल आमतौर पर वापस उग आते हैं, जिससे वे अपने पूरे सिर पर बाल बनाए रखने में सक्षम हो जाते हैं। हालाँकि, कुछ स्थितियाँ प्राकृतिक बाल विकास चक्र में हस्तक्षेप कर सकती हैं। अधिक बाल झड़

बालों का झड़ना मानव बाल के विकास चक्र का एक विशिष्ट पहलू है। हालाँकि, अधिकांश लोगों के खोए हुए बाल आमतौर पर वापस उग आते हैं, जिससे वे अपने पूरे सिर पर बाल बनाए रखने में सक्षम हो जाते हैं। हालाँकि, कुछ स्थितियाँ प्राकृतिक बाल विकास चक्र में हस्तक्षेप कर सकती हैं। अधिक बाल झड़ सकते हैं जबकि नए बाल वापस उगने में विफल हो जाते हैं, जिससे गंजापन हो जाता है।

बालों का झड़ना क्या है?

बालों का झड़ना तब होता है जब किसी व्यक्ति के अधिक बाल झड़ते हैं जबकि कम बाल वापस उगते हैं। इस स्थिति को एलोपेसिया के नाम से जाना जाता है। एक स्वस्थ व्यक्ति प्रतिदिन 50-100 बाल खो सकता है, लेकिन खोए हुए बालों की जगह नए बाल उग आते हैं। बालों का झड़ना केवल सिर की त्वचा या पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है। साथ ही, यह स्थायी या अस्थायी भी हो सकता है। गंजापन तब होता है जब किसी व्यक्ति के सिर से अत्यधिक बाल झड़ जाते हैं।

बाल झड़ने के कारण

बालों का झड़ना कभी-कभी ध्यान देने योग्य नहीं होता क्योंकि उसी समय नए बाल उगते हैं। हालाँकि, यह तब ध्यान देने योग्य हो जाता है जब गिरने वाले बालों की जगह लेने के लिए कम बाल उगते हैं। एक या कई कारक इस स्थिति का कारण बन सकते हैं, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं।

आनुवंशिकी

कुछ लोगों में बालों का झड़ना वंशानुगत होता है, जो उम्र के साथ होता है। इस स्थिति को एंड्रोजेनिक एलोपेसिया के रूप में जाना जाता है, जो पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित करती है जिससे गंजापन होता है। आमतौर पर, यह क्रमिक होता है, और इसके पैटर्न का अनुमान लगाया जा सकता है। गंजे धब्बे और घटती हेयरलाइन पुरुषों में इस स्थिति की सामान्य विशेषताएं हैं। महिलाओं में, सिर के शीर्ष पर बालों का पतला होना इसका संकेत देता है।

चिकित्सीय स्थितियाँ और हार्मोनल परिवर्तन

विभिन्न चिकित्सीय स्थितियाँ अस्थायी या स्थायी बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं। उदाहरण के लिए, एलोपेसिया एरीटा, जो प्रतिरक्षा प्रणाली से संबंधित है, बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। इसके अलावा, बाल झड़ने की समस्या ट्राइकोटिलोमेनिया नामक बाल खींचने वाले विकार और दाद जैसे खोपड़ी के संक्रमण के कारण भी हो सकती है। थायराइड की समस्या, रजोनिवृत्ति, प्रसव या गर्भावस्था के कारण होने वाले हार्मोनल परिवर्तन भी बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।

बाल उपचार और शैलियाँ

अत्यधिक हेयर स्टाइलिंग से ट्रैक्शन एलोपेसिया हो सकता है, जो बालों के झड़ने का एक प्रकार है। उदाहरण के लिए, ऐसे हेयर स्टाइल जो बालों को कसकर खींचते हैं, जैसे कॉर्नरो या पिगटेल, इस स्थिति का कारण बन सकते हैं। स्थायी और गर्म तेल वाले हेयर ट्रीटमेंट से भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। यदि किसी को कोई घाव हो जाए तो बालों का झड़ना स्थायी हो सकता है।

चिकित्सा अनुपूरक और औषधियाँ

अवसाद, गठिया, कैंसर, गठिया, उच्च रक्तचाप और हृदय की समस्याओं के इलाज वाली दवाओं सहित कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव भी बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा, सिर पर विकिरण चिकित्सा कराने के बाद आपके बाल कभी नहीं बढ़ सकते हैं।

तनाव

कुछ लोगों को भावनात्मक या शारीरिक आघात सहने के बाद सामान्य रूप से बाल पतले होने का अनुभव होता है। हालाँकि, यह आमतौर पर अस्थायी बालों का झड़ना है।

बालों के झड़ने की चिंता

बालों का झड़ना, चाहे स्थायी हो या अस्थायी, ज्यादातर लोगों के लिए भावनात्मक रूप से चुनौतीपूर्ण होता है। कुछ मामलों में, बालों के झड़ने से गंजापन हो जाता है। यदि आपके बालों का झड़ना बहुत अधिक है तो आपके सिर की सुरक्षा करना महत्वपूर्ण है। धूप में जाते समय आप स्कार्फ, टोपी या सिर ढक कर जा सकते हैं।

यदि आप बिना किसी कारण के बाल झड़ने का अनुभव करते हैं तो किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से मिलना महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञ इसका अंतर्निहित कारण निर्धारित कर सकता है और उचित उपचार बता सकता है। जो महिलाएं घटती हेयरलाइन या फ्रंटल फाइब्रोसिंग एलोपेसिया का अनुभव करती हैं, उन्हें स्थायी गंजापन को रोकने के लिए शीघ्र उपचार लेना चाहिए।


इसके अलावा, यदि आपको बालों पर कोई पैच या अचानक से बालों का झड़ना दिखाई दे तो किसी स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञ से परामर्श लें। इसके अतिरिक्त, यदि आप बाल धोते या कंघी करते समय असामान्य रूप से बाल गिरते हुए देखते हैं, तो उपचार लेना बुद्धिमानी है। अचानक या असामान्य बालों का झड़ना एक अंतर्निहित स्थिति का संकेत दे सकता है जिसके लिए उपचार की आवश्यकता है।

Conclusion

बालों का झड़ना भावनात्मक रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है, चाहे कारण कुछ भी हो। किसी स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञ से बात करने से आपको अपने बालों के झड़ने का कारण निर्धारित करने में मदद मिल सकती है। कभी-कभी, आप बालों के झड़ने को धीमा करने के लिए एक प्रभावी उपचार प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, कुछ दवाएं और सप्लीमेंट्स बालों के विकास को बढ़ा सकते हैं। इस प्रकार, आप अपने बालों को फिर से उगाने का एक तरीका ढूंढ सकते हैं और अपने बालों के झड़ने के कारण और उपचार की पहचान करने के बाद बेहतर महसूस कर सकते हैं।


admin

admin